Lord Ganesha Puja: हिंदू धर्म में पूजनीय सभी देवी देवताओं में भगवान श्री गणेश जी को प्रथम पूज्य माना जाता है। भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने का एक खास तरीका होता है। अगर विधिवत उनकी पूजा की जाए, तो भगवान गणेश खुश होकर आपकी सभी दिक्कतों और मुश्किलों को हर लेते हैं। भगवान गणेश के भक्तों का ऐसा मानना है कि बुधवार के दिन अगर आप अपने घर में सफेद गणपति की स्थापना करें, तो आपके घर-परिवार पर आया संकट समाप्त हो जाता है।

पुराणों के अनुसार, भगवान गणेश को हरी चीजों से खास लगाव है, इसलिए जब कभी उनकी पूजा करें या उन्हें कुछ भी चढ़ाएं तो उसमें हरा रंग जरूर रखें। साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय भी बताएंगे, जिन्हें बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा के साथ करने से आपकी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

बुधवार को गणेश पूजन

1. बुधवार के दिन सुबह भगवान गणेश को दूर्वा 11 या 21 गांठे चढ़ाने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी। ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश को दूर्वा बहुत ही प्रिय है।

2. गणेश जी को बुधवार के दिन केसरिया सिंदूर भी चढ़ाया जाता है। ऐसा करने से सारी मुश्किलें दूर हो जाती हैं।

3. प्रत्येक बुधवार भगवान गणेश को मोदक का भोग लगाएं, लेकिन ध्यान रहे कि भोग के मोदक को आप खुद न खाकर बल्कि उसे प्रसाद स्वरूप बांट दें।

अन्य उपाय

1. बुधवार के दिन गौ माता को हरा चारा खिलाएं, ऐसा करने से आपके घर के सारे संकट और आपसी बैर दूर हो जाएंगे। घर में सुख, शांति और समृद्धि आएगी।

2. बुधवार को किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग दाल का दान जरूर करें। ऐसा करने से आप अपने संबंधों में आई दूरी को मिटा कर सकते हैं।

3. अगर आप राहु से परेशान हैं, तो बुधवार की रात को एक नारियल अपने सिर के पास रखकर सो जाएं। फिर अगले दिन वही नारियल भगवान गणेश जी के मंदिर में कुछ दक्षिणा के साथ अर्पित कर दें। साथ ही विघ्नहर्ता गणेश स्रोत का पाठ भी करें।

 गणेश जी के ये 5 मंत्र जीवन में लाएंगे बदलाव, दूर होंगे कष्‍ट और पूरी होंगी मनोकामनाएं

पहला मंत्र: 

कहते हैं जीवन में सबसे जरूरी है संकटों और कष्टों से दूर रहना. ‘ॐ गं गणपतये नमः’ इस मन्त्र की 1 माला का जाप करने से आपके जीवन में संकट नहीं आएंगे और यदि आ भी गए तो गणेश जी की कृपा से उनका प्रभाव कम हो जाएगा.

दूसरा मंत्र: 

जीवन में वही लोग आगे बढ़ पाते हैं जो निराशा और आलस्य का त्याग करते हैं. ऐसे में ‘वक्रतुण्डाय हुं’ मन्त्र की 2 माला का जाप करने से जीवन में आशा का संचार होता है. जहां आशा है वहां उत्साह है और उत्साह के साथ सभी तरह की विपत्तियों का नाश हो जाता है. इस गणेश चतुर्थी आप यदि 11 दिन इस मंत्र का जाप करते हैं तो आपकी जिंदगी में अलग ही परिवर्तन आएगा.
तीसरा मंत्र:

पैसे और आत्मविश्वास के लिए: जीवन में पैसे की कमी और आर्थिक समस्या के कारण कई तरह की समस्याएं पैदा होती है. ऐसे में इस गणेश चतुर्थी आपके लिए धन और आत्मबल प्राप्ति के लिए ‘ॐ श्रीं गं सौभ्याय गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा’. मन्त्र की एक माला लाइफ को बदल देगी. यह एक ऐसा मंत्र है जिससे पैसे आने के नये रास्ते खुलेंगे और आप तेजी से उन्नति के लिए आगे बढ़ेंगे.
चौथा मंत्र: 

हर तरह की सफलता के लिए: जीवन में हर व्यक्ति आगे बढ़ने के लिए काम करता है और उसे उस काम से नाम, शौहरत और पैसे की दरकार होती है. खास बात यह है कि मेहनत तो सभी करते हैं, लेकिन मेहनत के बाद भी कई लोगों को सफलता नहीं मिलती. ‘ॐ वक्रतुण्डैक दंष्ट्राय क्लीं ह्रीं श्रीं गं गणपते वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा’ एक ऐसा मंत्र है जो ना केवल बहुत आसान है बल्कि यह आपको हर तरह के काम में उन्नति दिलाएगा. यदि आप जीवन में सफलता चाहते हैं तो आपको इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. इससे पैसा, शौहरत और सफलता तीनों ही चीज आपके पास आएगी.

पांचवा मंत्र: 

गणपति जी का ‘ॐ हस्ति पिशाचि लिखे स्वाहा” इस मंत्र के जाप से हर तरह के कष्ट, विघ्न और दुख दूर होते हैं. यह सिद्धि, शौहरत और समृद्धि देने वाला मंत्र है. इसका जाप हर व्यक्ति को रोजाना करना चाहिए.